कृषि योजनाएं खबरें

प्याज भंडारण की लो कॉस्ट मल्टी लेयर तकनीक

प्याज भंडारण
Written by Bheru Lal Gaderi

प्याज की खेती करने वाले हम किसानों को हमारी फसल का उचित मूल्य नही मिल पाता। यदि उचित तरीके से प्याज भंडारण (Onion storage)किया जाए तो निश्चितचित ही हम किसानों को हमारी उपज का अधिक मूल्य मिलता है। यह बात खेती करते हुए मैंने 2009-10 में अनुभव की।

प्याज भंडारण

पिछले कई वर्षों से हम अपने परिवार के लिए छोटे स्तर पर ( दो से तीन कुंटल प्याज) देशी तरीको से पूरे वर्ष के उपयोग हेतु प्याज भंडारित करते आ रहे है।

Read also – महुआ महत्व एवं उन्नत शस्य क्रियाऐं

प्याज भंडारण पर मिलता है अनुदान:-

लेकिन बड़े स्तर पर जब मैंने अपनी प्याज फसल की उपज ( 25 से 30 मेट्रिक टन प्याज ) के भंडारण का निर्णय लिया तो मुझे UP हार्टिकल्चर विभाग की एक योजना के विषय मे DHO बाँदा श्री परवेज खान सर ने जानकारी दी — यह योजना बुंदेलखंड पैकेज अंतर्गत अनुदानित थी जिसमे 25 मेट्रिक टन का प्याज स्टोर बनाने के लये योजना की अनुमानित राशि – 1,75,000 रुपये का 50% यानि 87,500 रुपये अनुदान मिलता है।

मैने इस योजना के विषय मे DHO सर से और अधिक जानकारी ली, जिसमें पता लगा कि NHRDF ( नेशनल हार्टिकल्चर रिसर्च एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन ) ने पूरे UP स्टेट के लिए एक विशेष मॉडल रिकमेंड किया है। जिसे आपको बनाना होगा।

मैंने MP, महाराष्ट्र व UP के उन किसान भाइयों के पास जाकर उनके भंडार ग्रह देखे व उनसे इस विषय पर बात की। बात करने में पता लगा कि स्टोरेज के दौरान लगभग 15 से 20 % तक प्याज खराब हो जाता है।

Read also – संकर आम की उन्नत बागवानी एवं प्रबंधन

प्रचलित मॉडल मे किये बदलाव:-

मैंने इस विषय मे सोचना शुरू किया साथ ही हार्टिकल्चर के विषय -विशेषज्ञों से प्याज की सेल्फ लाइफ , प्याज खराब होने के वैज्ञानिक कारणों आदि विषयों पर बातचीत की और अंततः विचार किया कि प्याज स्टोर के इस मॉडल में यदि कुछ बदलाव कर दिए जाएं, तो प्याज स्टोरेज करने पर प्याज का सड़ना पूर्णतः रोका जा सकता है अथवा न्यूनतम किया जा सकता है।

नए मॉडल को बनाया मल्टी लेयर:-

इस तरह मैंने स्टोर को मल्टी लेयर बनाया तथा हर रेक की ऊंचाई कम की, जिससे छहों दिशाओं से हवा का आवागमन हो तथा धूप व नमी से बचाव भी हो सके।

इस संबंध में मैने बाँदा उघान अधिकारी श्री परवेज खान साब से भी बात की और मैने उन्हें बताया कि प्याज स्टोर के इस मॉडल में कुछ सुधार करना चाहता हूं, जिससे भंडारण के समय प्याज कम से कम खराब हो। DHO सर ने मुझे चर्चा करके इस मॉडल में परिवर्तन करने की अनुमति दे दी।

Read also – रिजके की उन्नत खेती हरे चारे के लिए

भंडारण का केवल 4 से 5% प्याज खराब होगा:-

फाइनली मेरा 25 मेट्रिक टन का प्याज स्टोर बनकर तैयार हो गया है और मुझे पूरी उम्मीद है कि मॉडल के द्वारा प्याज भंडारण करने पर प्याज सडना पूर्णतः रोका जा सकता है, बहुत विपरीत परिस्थितियों में भी बहुत कम प्याज खराब होगी लगभग 4 से 5% ।
इसके साथ ही मैंने इस पर भी कार्य किया है कि भण्डार ग्रह मे किसी भी तरह की विघुत व अन्य कोई मशीनरी की भी आवश्यकता नही होती ।

इस मॉडल को बनाकर हमारे प्याज उत्पादक सभी किसान भाई अपनी प्याज की उपज का भंडारण करके अधिक लाभ ले सकते है।

Think Globally Act Locally

” बुंदेलखंड जैविक कृषि फार्म ”

उन्नत सजीव खेती आधारित SFS मॉडल)

ग्राम व पोस्ट- छनेहरा लालपुर, विकासखंड- बड़ोखर खुर्द,जनपद – बाँदा ( उ.प्र. ), Pin – 210001

Read also – पाले से फसलों का बचाव कैसे करें?

संपर्क:-

8085786148
9919018020
7999735744

About the author

Bheru Lal Gaderi

नमस्ते किसान भाइयों मेरा नाम भेरू लाल गाडरी है। इस वेबसाईट को बनाने का हमारा मुख्य उद्देश्य किसान भाइयों को खेती-किसानी, पशुपालन, विभिन्न कृषि योजनाओं आदि के बारे में जानकारी प्रदान करना है।