जैविक खेती

कान सिंह निर्वाण – दस गुना कमाई के रास्ते जानता हूँ

कान सिंह निर्वाण
Written by Bheru Lal Gaderi

आज हम आपको एक ऐसे किसान कान सिंह निर्वाण के बारे में बताने वाले हैं जिसके पास किसानों की आमदन दस गुना तक बढ़ाने के कई सारे तरीके हैं और खास बात ये है कि देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी इस किसान से किसानों की आमदन को बढ़ाने के रस्ते पूछते हैं और इन्हे अपने साथ बिठाते हैं।

कान सिंह निर्वाण

Read also – मल्टीलेयर फार्मिंग मॉडल, एक बिघा से 10 लाख की कमाई

कान सिंह निर्वाण:-

इस किसान का नाम कान सिंह निर्वाण है और ये प्रधान मंत्री के किसानों की आय दोगुना तक बढ़ाने के अभियान में काफी मदद कर रहे हैं। इस किसान का कहना है कि प्रधान मंत्री जी द्वारा उन्हें खास तौर पर बुलाया जाता है और काफी बातचीत की जाती है।

कमाई के 10 रास्ते:-

कान सिंह निर्वाण का कहना है कि वो करीब 10 ऐसे कमाई के रास्ते जानते हैं जिनसे किसान दस गुना तक कमाई कर सकते हैं, खास बात ये है कि वो खुद इन सभी रास्तों पर चल रहे हैं और बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

इस किसान ने बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी बातों को काफी ध्यान से सुना और बहुत सी बातें पुरे देश में लागू भी कर दी हैं।

गौ आधारित खेती:-

कान सिंह निर्वाण पूरी तरह से प्राकृतिक गौ आधारित खेती करते हैं। वो देश ही नहीं विदेश से आने वाले किसानों और युवाओं को ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग की ट्रेनिंग देते हैं। उनका मानना है कि एक किसान गौ आधारित खेती करके अच्छी फसल उगा सकता है और अच्छी आय अर्जित आय कर सकता है।

केमिकल फर्टिलाइज़र के इस्तेमाल से उत्पादन तो बढ़ जाता है लेकिन फसल की गुणवत्ता पर नकारात्मक असर पड़ता है। किसान को उत्पादन की मात्रा पर नहीं बल्कि उसकी गुणवत्ता पर ध्यान देने की ज़रूरत है

Read also – एक बीघा से 5 लाख कमाने का फार्मूला

इस प्रगतिशील किसान ने बताया कि अगर देश के किसान उनके बताए हुए रास्तों पर चलेंगे तो जरूर सफल होंगे और खेती से ही करोड़ों कमा सकेंगे।

बड़ी बात ये है कि इन सभी तरीकों से बहुत कम समय और कम मेहनत में किसान ज्यादा कमाई कर सकेंगे और किसन खुदकुशियां भी बंद हो सकेंगी।

इस किसान के आमदन बढ़ाने के तरीके जानने के लिए निचे दी गई वीडियो देखें….

Read also – जैविक खेती में गाय और नीम का महत्व

About the author

Bheru Lal Gaderi

Leave a Reply

%d bloggers like this: