पशुपालन

25 गायों के डेयरी फार्म से बेंचते हैं 3 लाख का दूध महीना

डेयरी फार्म
Written by Bheru Lal Gaderi

ऐसे बहुत से व्यवसाय हैं जिन्हे किसान खेती के साथ साथ शुरू कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इन्ही में से एक है पशुपालन। किसान चाहें तो खेती के साथ साथ पशुपालन कर अपनी आमदनी को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक किसान के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो सिर्फ 25 गायों के डेयरी फार्म से प्रति महीन करीब 3 लाख का दूध बेच रहा है।

Read also – डेयरी फार्म से बोतल बंद दूध बेच रहा है युवा किसान

मॉडर्न डेयरी फार्म शेड:-

इस किसान से पशुपालन के मॉडर्न तरीके सीखकर आप भी कम पशुओं से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। इस किसान ने अपने डेयरी फार्म को बहुत ही अलग तरीके से बनाया है और इसमें शेड भी काफी अलग तरीके से बनाया गया है। इस किसान के तरीके अपनाकर किसान बहुत कम खर्च में पशुपालन कर सकते हैं जिससे उन्हें ज्यादा बचत होगी।

दो गाय से शुरुआत:-

आपको बता दें कि इस किसान का नाम सुशील चौधरी है और ये राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के रहने वाले हैं और करीब पिछले तीन साल से पशुपालन कर रहे हैं। खास बात ये है कि ये नौकरी के साथ साथ ही अपना डेयरी फार्म चला रहे हैं। शुरुआत में इन्होने सिर्फ दो गाय रखी थीं और धीरे धीरे गायों को बढ़ाते गए।

Rread also – लहसुन व मिर्च की मिश्रित खेती यानि कि डबल मुनाफा

उत्तम नस्ल की गाय:-

इस किसान का कहना है कि आपको हमेशा उसी नस्ल की गाय पालनी चाहिए जिसकी आप अच्छे से देखभाल कर सकें। इन्होने सभी पशु क्रॉसब्रीड के रखे हुए हैं, क्योकि इनका दूध बढ़िया फैट वाला होता है और ये पशु बीमार भी काफी कम होते हैं।

पौष्टिक आहार:-

गायों को चारे के साथ पौष्टिक आहार देते है, जैसे गोदरेज कंपनी का पशु आहार एवं साथ ही दलिये के साथ प्रतिदिन, 100 ग्राम मिनरल मिक्शर और 25 ग्राम मीठा सोडा देते है।

प्रतिदिन दिन में दो बार सुबह और शाम 1.5 किलोग्राम सूखा चारा, 15 किलोग्राम हरा चारा, 5 किलोग्राम पौष्टिक आहार (बिनोला खल, दलिया, पशु आहार ) देते है।

Read also – कुट्टी मशीन सबसे सस्ती और हैवी

20 लीटर प्लस:-

डेयरी फार्म पर प्रतिदिन 20 लीटर प्लस दूध देने वाली गाय है, जिससे अच्छी आमदनी होती है।

डेयरी फार्म शेड की डिजाइन:-

पुरे फार्म शेड की लंबाई, चौड़ाई 80X 70 फिट है और कवर्ड शेड की लंबाई 70 फिट,चौड़ाई 45 फिट और ऊंचाई 18 फिट है साथ ही शेड को सीमेंट की शीटों से कवर किया गया है।

दूध सीधे ग्राहकों सप्लाई :-

खास बात ये है कि अपनी डेयरी का रिटेल काउंटर है, जहां से दूध को सीधे ग्राहकों को बेचते हैं, जिसके चलते इन्हे अच्छा भाव मिलता है।

Read also – करेले की मचान विधि से उन्नत खेती एवं उत्पादन तकनीक

इस किसान से डेयरी फार्म को सफल बनाने के तरीके जानने के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें….

Read also – जैविक खेती में गाय और नीम का महत्व

 

About the author

Bheru Lal Gaderi

Leave a Reply

%d bloggers like this: