पशुपालन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड
Written by Vijay Gaderi

अब किसान अपने क्रेडिट कार्ड (पशु किसान क्रेडिट कार्ड) से गाय और भैंस खरीद सकते हैं, अब तक हम अपने क्रेडिट कार्ड से टीवी, मोबाइल फोन, फ्रिज और गैजेट्स खरीदते थे, लेकिन अब इससे गाय, भैंस और अन्य जानवर भी खरीदे जा सकते हैं। जिससे की युवाओं को रोजगार मिलेगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड

हाल ही के समाचार एवं रिपोर्टों के अनुसार, कृषि और किसान कल्याण, पशुपालन और डेयरी, मत्स्यपालन मंत्री, जयप्रकाश दलाल ने कहा कि हरियाणा भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है जो राज्य में पशुपालन और कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए ‘पशु किसान क्रेडिट कार्ड’ (पशुपालन क्रेडिट कार्ड) प्रदान कर रहा है।

देश में पहला पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा के भिवानी जिले में लगभग 101 पशु किसानों को वितरित किया गया।इस अवसर पर जयप्रकाश दलाल हरियाणा पशुपालन विकास बोर्ड के अध्यक्ष सोमवीर सांगवान के साथ उपस्थितथे। हरियाणा सरकार ने मार्च 2021 के अंत तक 10 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा है।

Read Also:- दूध उत्पादन में शानदार करियर- अनुदान एवं योजनाएं

पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?

इस योजना के तहत, बैंक एक भैंस के लिए 60249 रुपये और एक गाय के लिए 40783 रुपये देंगे। भेड़ और बकरी के लिए क्रेडिट राशि प्रत्येक 4063 रुपये है। सुअर के लिए यह राशि 16337 रुपये प्रति सुअर है, और मुर्गी के लिए 720 रुपये प्रति लेयर मुर्गी और 161 रुपये प्रति ब्रॉयलर मुर्गी है।

जयप्रकाश दलाल ने पशु पंजीकरण, पशुज्ञान गंगा और पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशुधन बीमा योजना भी शुरू की।

उन्होंने कहा कि कृषि और पशुपालन व्यवसाय को रोजगारोन्मुखी बनाया जाएगा, इसके लिए युवाओं को उद्यानिकी के साथ-साथ बागवानी में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे राज्य के युवाओं को विकसित देशों में रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। दलाल ने कहा कि कृषि और पशुपालन को विकसित देशों की तर्ज पर आधुनिक बनाया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र और राज्य सरकार हरियाणा में किसानों की आय को दोगुना करने की कोशिश कर रही है। इसके लिए, किसानों और पशुपालकों के लिए विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि राज्य में पांच लाख से अधिक किसानों को पशुपालन और कृषि व्यवसाय को लाभकारी बनाने के लिए डेयरी फार्मिंग और बागवानी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पशुपालकों से पाशु किसान क्रेडिट कार्ड से प्राप्त राशि का सदुपयोग करने का अनुरोध किया।

Read Also:- गिर गाय पालें और दोगुनी लाभ कमायें

About the author

Vijay Gaderi

Leave a Reply

%d bloggers like this: