पीएम किसान योजना ई-केवाईसी कराने की डेडलाइन बढ़ी - innovativefarmers.in
कृषि योजनाएं

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी कराने की डेडलाइन बढ़ी

पीएम किसान योजना
Written by Bheru Lal Gaderi

पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अब तक ई-केवाईसी ना कराने वाले किसानों को एक मौका और दिया गया है. सरकार ने अब ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त निर्धारित कर दी है. इससे पहले इस प्रकिया की आखिरी डेडलाइन 31 जुलाई रखी गई थी. अगर आप भी उन किसानों में शामिल हैं, जो अब तक ई-केवाईसी नहीं करा पाए हैं, तो 31 अगस्त तक इस प्रकिया को जरूर पूरा कर लें।

पीएम किसान योजना

Read also – सूक्ष्म सिंचाई परियोजना एवं अनुदान राजस्थान में

देश की तकरीबन 55 से 60 प्रतिशत जनसंख्या के लिए खेती-किसानी ही आय का स्रोत है. यहां की अर्थव्यवस्था का एक बहुत बड़ा हिस्सा कृषि पर ही निर्भर है. ऐसे में किसानों की बेहतरी और उनकी आय में इजाफा करने के लिए सरकार द्वारा अन्नदाताओं को कई तरह की योजनाओं के माध्यम से फायदा पहुंचाने की कोशिश की जाती जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से भी सरकार कुछ ऐसा करने का प्रयास कर रही है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल तीन किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

Read also – गाजर घास खरपतवार का नियंत्रण

ई-केवाईसी कराने की डेडलाइन बढ़ी :-

बता दें कि किसानों के खाते में अब तक कुल 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी है, लेटेस्ट अपडेट के अनुसार अगस्त के अंतिम या सितंबर के पहले सप्ताह में किसानों के खाते में 12वीं किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. इन सबके बीच सरकार ने किसानों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अब तक ई-केवाईसी ना कराने वाले किसानों को एक मौका और दिया गया है. सरकार ने अब ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त कर दिया है. इससे पहले इस प्रकिया को पूरा करने के लिए 31 जुलाई की तारीख निर्धारित की गई थी।

Read also – बरसीम की उन्नत खेती एवं उत्पादन तकनीक

कैसे कराएं ई-केवाईसी?

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा,जहां पर ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आधार नंबर को डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नंबर पर ओटीपी जाएगा।
  • ओटीपी सब्मिट पर क्लिक करें।
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ई-केवाईसी हो जाएगा।

Read also – जई की उन्नत खेती एवं उत्पादन तकनीक

पीएम किसान योजना संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए यहां करें संपर्क :-

अगर आपको पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने में किसी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है या पंजीकरण के बाद भी आपके खाते में इस योजना के पैसे नहीं पहुंच रहे हैं तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001155266 पर किसानों द्वारा संपर्क किया जा सकता है. वहीं, किसान [email protected] पर मेल करके भी अपनी समस्या का समाधान हासिल कर सकते हैं।

Read also – जीरे की उन्नत खेती एवं उत्पादन तकनीक

About the author

Bheru Lal Gaderi

Leave a Reply

%d bloggers like this: