कृषि यंत्र/ Agriculture Machinery मोटर स्टार्टर & ऑटो

मोबाइल स्टार्टर अब घर बैठे किसान अपनी मोटर बंद-चालू करें

मोबाइल स्टार्टर
Written by Bheru Lal Gaderi

अब घर बैठे अपने मोबाइल स्टार्टर से मोटर बंद-चालू कर सकते हैं किसान, बस लगाना पड़ेगा ये यंत्र

किसान भाइयों को फसलों को पानी देने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि खेत में मोटर चलने के लिए बार बार खेत जाना पड़ता है या फिर मोटर को चालू और बंद करने के लिए लगातार कई घंटों तक वहीँ पर रुकना पड़ता है,जिस वजह से काफी समय बर्बाद होता है । साथ ही अगर किसानों को कहीं बाहर जाना पड़ जाए तो पानी देने का काम लेट हो जाता है, जिस वजह से फसल को नुकसान हो सकता है।

Read also – ट्रॉली जुगाड़ अब रॉयल एनफील्ड बुलेट पर

GSM मोबाइल स्टार्टर:-

लेकिन किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल स्टार्टर की मदद से घर बैठे ही खेत में मोटर को चालू और बंद कर सकते हैं।

जी हाँ, हम आपको एक ऐसे मोटर स्टार्टर के बारे में बताने वाले हैं जो मोबाइल की मदद से काम करता है और इसे आप कहीं से भी चला सकते हैं और बंद कर सकते हैं।

L&T M-Power plus:-

आपको बता दें कि ये मोबाइल स्टार्टर L&T कंपनी का है और इसका नाम L&T M-Power plus है। इस मोटर स्टार्टर में एक सिम डाली जाती है और उस सिम पे आप पुरे भारत में कहीं से भी फोन करके मोटर को चालू कर सकते हैं और दूसरी बार फोन करके मोटर को बंद कर सकते हैं।

मोबाइल पर आएगा मैसेज:-

साथ ही जब भी आपके खेत में लाइट बंद या चालू होगी तो आपके मोबाइल पे एक SMS आ जाएगा। यानि कि आपको पता चल जाएगा कि अब लाइट आ चुकी है और आप मोटर चला सकते हैं।

Read also – कुट्टी मशीन सबसे सस्ती और हैवी

एक फ़ोन और मोटर चालू या बंद:-

अब जब भी मोटर मोबाइल स्टार्टर में डाले गए सिम पे फ़ोन करेंगे तो फोन अपने आप कट जाएगा और तुरंत मोटर चालू हो जाएगी। बिलकुल ऐसी ही मोटर को बंद किया जा सकता है।

कीमत:-

इस कमाल के मोबाइल स्टार्टर की कीमत सिर्फ 7000 रुपए है। यदि कोई किसान इसे खरीदना चाहता है तो अपने शहर में L&T कंपनी के डीलर से सम्पर्क कर सकते हैं।

किसान भाई इस मोटर स्टार्टर को लगा के काफी आसानी से घर बैठे ही खेतों में पानी दे सकते हैं।

Read Also – मल्टी ब्रश कटर अब “मात्र 8000” रूपये में

इस मोबाइल स्टार्टर के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें…

Read also – आटा चक्की लगाकर शुरू करें अपना व्यवसाय

About the author

Bheru Lal Gaderi

Leave a Reply

%d bloggers like this: