kheti kisani सब्जियों की खेती

लहसुन व मिर्च की मिश्रित खेती यानि कि डबल मुनाफा

लहसुन व मिर्च की मिश्रित खेती
Written by Bheru Lal Gaderi

लहसुन व मिर्च की मिश्रित खेती – हमारे देश के बहुत से किसान आज के समय में पारम्परिक खेती में ज्यादा कमाई ना होने के कारण चिंतित रहते हैं और पारम्परिक खेती का कोई बदल ढूंढ रहे हैं। किसान भाई चाहते हैं कि उन्हें कोई ऐसी फसल के बारे में जानकारी मिले जिससे वो कम से कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकें। अगर आप भी पारम्परिक खेती का कोई बदल ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको बहुत ही मुनाफे वाली खेती के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Read also – करेले की मचान विधि से उन्नत खेती एवं उत्पादन तकनीक

अब होगा डबल मुनाफा लहसुन व मिर्च की मिश्रित खेती से :-

किसान भाइयों आपको बता दें कि ऐसे में लहसुन की खेती एक बहुत बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। इस खेती की एक खास बात ये है कि इसमें आप लहसुन के साथ साथ मिर्च भी लगा सकते हैं और एक ही जगह से एक समय पर दो फसलें ले सकते हैं यानि कि आपको डबल मुनाफा होगा।

बहुत ही आसान :-

अगर आप लहसुन और मिर्च की मिश्रित खेती करना चाहते हैं, लेकिन आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। और आप बहुत बढ़िया तरीके से लहसुन की खेती कर सकेंगे।

Read also – ड्रैगन फ्रूट की खेती की पूरी जानकारी

हम आपको लहसुन व मिर्च की मिश्रित खेती खेती में बुवाई से लेकर उसकी कटाई तक पूरी जानकारी देने वाले हैं। लहसुन और मिर्च की मिश्रित खेती कर रहे किसान का कहना है कि ये काफी आसान काम है।

बुवाई की तकनीक:-

इसमें सबसे पहले आपको पारम्परिक तरीके से लहसुन की बुवाई कर लेनी है और आपने लहसुन में जितना गेप दिया है, उसके सेंटर में आपको मिर्च का बीज डाल देना है। आपने जिस तरह लहसुन का बीज डाला है, बिलकुल उसी तरह मिर्ची का बीज डालना है।

Read also – खजूर की उन्नत खेती एवं उत्पादन तकनीक

आपको लहसुन और मिर्च की कौनसी वैराइटी लगानी चाहिए और बाकि सारी जानकारी के लिए निचे दी गयी वीडियो देखें…

Read also – ब्रोकली की उन्नत खेती एवं उन्नत तकनीक

 

About the author

Bheru Lal Gaderi

Leave a Reply

%d bloggers like this: